ट्रेन टिकट पर भी मिलेगा सब्सिडी छोड़ने का विकल्प

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 06-07-2017 / 9:21 AM
  • Update Date: 06-07-2017 / 9:21 AM

नई दिल्ली। केंद्र सरकार रेल टिकटों पर सब्सिडी छोड़ने का विकल्प देने की तैयारी में है। सब्सिडी छोड़ने के इच्छुक लोगों के लिए ‘गिव अप’ स्कीम से हो रही है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु के मुताबिक अगले सप्ताह इस योजना की घोषणा कर सकते हैं। रेलवे अभी सभी यात्रियों 43% तक की सब्सिडी रेल यात्रा के टिकट पर देता है। रेलवे यह बात अब टिकट पर भी लिख रहा है।

फरीदाबाद के अवतार कृष्ण खेर की और से रेलवे को यह आइडिया मिला है। उल्लेखनीय है कि खेर ने IRCTC की वेबसाइट के जरिए अपना रेल टिकट बुक कराया था। जब उन्होंने रेल टिकट का प्रिंट लिया तो उसमें नीचे लिखा हुआ था कि क्या आप जानते हैं कि आपके किराए का 43% देश के आम नागरिक वहन करते हैं।

सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्री ने बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों के साथ इस पत्र पर विचार विमर्श किया। बाद में LPG की तर्ज पर रेलवे किराये में सब्सिडी छोड़ने का विकल्प देने की योजना लाने का फैसला किया। इसके मुताबिक ई-टिकट बुक करते समय सब्सिडी के बिना पूरे किराए के भुगतान का विकल्प मिलेगा। रिजर्वेशन काउंटर से बुकिंग कराने पर फाॅर्म में एक कॉलम जोड़ा जाएगा। इसमें सब्सिडी छोड़ने के इच्छुक यात्री टिक लगाने का विकल्प दिया जाएगा।

2 साल पहले पीएम मोदी ने LPG की सब्सिडी छोड़ने के विकल्प के तौर पर गिव अप स्कीम शुरू की थी। अब तक करीब सवा करोड़ उपभोक्ता LPG पर सब्सिडी छोड़ चुके हैं। इससे केंद्र को करीब 144 करोड़ रुपए की बचत हुई है। वहीं डेढ़ करोड़ लोगों को उज्जवला स्कीम के दौरान LPG का फ्री कनेक्शन देने की योजना चल रही है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF