जापानी 100 वर्षीय महिला ने तैराकी में बनाया रिकार्ड

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 13-02-2016 / 7:20 PM
  • Update Date: 13-02-2016 / 7:21 PM
जापान की 100 वर्षीया तैराक मिएको नागाओका ने मात्सूयामा शहर में हुए मास्टर्स मीट की 1,500 मीटर स्पर्धा में हिस्सा लिया और उसे एक घंटा 15 मिनट 54.39 सेकंड में पूरा भी किया।
मीडिया में रविवार को आई एक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। गौरतलब है कि नागाओका को पहले तैराकी नहीं आती थी, उन्होंने घुटने के व्यायाम के लिए स्वीमिंग पूल आती थीं। 82 वर्ष की उम्र में उन्होंने खुद तैराकी सीखना शुरू किया, इसमें उन्हें अपनी पारंपरिक नृत्य कला नोह से भी मदद मिली।
वो जापान की सबसे उम्रदराज स्विमर हैं और फीना मास्टर्स नाम के वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी भाग ले चुकीं हैं। उन्होंने दुनिया को अब से पांच साल पहले तब चौंकाया था जब वो वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में 50 मीटर की बैकस्ट्रो क वाली स्विमिंग जीतकर एक नए कीर्तिमान को हासिल कर चुकीं थीं।
इसके साथ ही नागाओका जापान की सबसे बुजुर्ग महिला तैराक भी बन गईं, साथ ही फीना मास्टर्स विश्व चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने के लिए भी क्वालीफाई कर लिया। जापान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार संभावना है कि उनके समय को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स से मान्यता मिलेगी क्योंकि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय तैराकी महासंघ के पास अपना आवेदन भेजा है।
नागाओका ने अपने घुटने के रिहैबिलिटेशन के रुप में 80 साल की उम्र में तैराकी शुरु की थी। तब तक वह बमुश्किल तैर पाती थी। उन्होंने कहा, यदि मैं जीवित रही तो 105 साल की उम्र तक तैरना चाहूंगी। नागाओका ने पिछले साल एक किताब प्रकाशित थी जिसका शीर्षक था, मैं 100 साल की हूं और दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सक्रिय तैराक हूं।
Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF