खराब शुरूआत के बाद रहाणे ने भारतीय पारी को संभाला

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 03-12-2015 / 10:20 PM
  • Update Date: 14-12-2015 / 8:02 PM

नई दिल्ली। मौजूदा श्रृंखला के पहले शतक की ओर बढ रहे अजिंक्य रहाणे ने एक छोर संभालते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन संकटमोचक की भूमिका निभाते हुए भारतीय पारी को संभालकर सम्मानजनक स्कोर की तरफ बढ़ाया।

89 रन पर नाबाद रहाणे
फार्म में लौटकर 155 गेंद में नाबाद 89 रन बनाने वाले रहाणे के अलावा सिर्फ कप्तान विराट कोहली (44) अच्छे फार्म में दिखे। बाकी विशेषज्ञ बल्लेबाज कोटला की धीमी पिच का कोई फायदा नहीं उठा सके जिस पर कप्तान कोहली ने टाॅस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था।

5वें टेस्‍ट शतक से 11 रन दूरे रहाणे
रहाणे ने अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाए और पांचवें टेस्ट शतक से वह सिर्फ 11 रन दूर हैं। पहले दिन खराब रोशनी के कारण समय से पहले खेल समाप्त किए जाने पर आर अश्विन (6) रहाणे के साथ क्रीज पर थे।

स्पिनर डेन पीएट ने लिए चार विकेट
दक्षिण अफ्रीका के लिए श्रृंखला में पहला टेस्ट खेल रहे स्पिनर डेन पीएट ने 34 ओवर में 101 रन देकर चार विकेट लिए जबकि तेज गेंदबाज काइल एबोट ने 17 ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

श्रृंखला में किसी भारतीय का तीसरा अर्धशतक
घरेलू सरजमीं पर पहला अर्धशतक जमाने वाले रहाणे ने दूसरे छोर से विकेटों के पतन के बीच संयम बनाए रखा । यह मौजूदा श्रृंखला में किसी भारतीय बल्लेबाज का तीसरा अर्धशतक है जबकि रहाणे के टेस्ट कॅरियर का आठवां पचासा है। यह श्रृंखला में किसी भी टीम का सर्वोच्च स्कोर भी है। रहाणे और कोहली ने चौथे विकेट के लिये 70 जबकि रहाणे और रविंद्र जडेजा (24) ने सातवें विकेट के लिए 59 रन जोड़े।

चौका जड़ रहाणे ने पूरा किया अपना अर्धशतक
कोहली के विकेट पर रहने तक रहाणे ने सहायक की भूमिका निभाई लेकिन रिद्धिमान साहा (1) के आउट होने के बाद वह मुख्य भूमिका में आ गए। रहाणे ने पीएट को चौका जड़कर 91 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

74वें ओवर में पूरे हुए 200 रन
मोर्नी मोर्कल ने आखिरी स्पैल में जडेजा को मिडविकेट में डीन एल्गर के हाथों लपकवाया। भारत के 200 रन 74वें ओवर में पूरे हुए जब रहाणे ने इमरान ताहिर को मिडविकेट और फिर मिडआन में चौका लगाया।

1 रन बनाकर आउट रोहित
कोहली की अच्छी पारी दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से खत्म हो गई रोहित शर्मा (1) गैर जिम्मेदाराना शाॅट खेलकर आउट हुए । उन्हें काइल एबोट की गेंद पर स्लिप में हाशिम अमला ने उस समय जीवनदान दिया था जब उन्होंने खाता भी नहीं खोला था। पीएट की फ्लाइट लेती गेंद पर वह लांग आन पर कैच दे बैठे। इससे फिरोजशाह कोटला की पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को दिक्कतें आई जबकि यह पिच मोहाली और नागपुर से बेहतर है।

कोहली का श्रृंखला में सर्वोच्च स्कोर
कप्तान विराट कोहली ने 44 रन बनाए जो इस श्रृंखला में उनका सर्वोच्च स्कोर है। वह आॅफ स्पिनर डेन पीएट का शिकार हुए। उसकी उछाल लेती गेंद पर कोहली ने स्वीप शाॅट खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद उछलकर फारवर्ड शाॅर्ट लेग पर तेंबा बावुमा की जांघ पर लगी और रिबाउंड पर विकेटकीपर डेन विलास ने आगे की ओर डाइव लगाकर दर्शनीय कैच लपका। कोहली ने 62 गेंद की अपनी पारी में सात चौके लगाए। उन्होंने चौथे विकेट के लिए अजिंक्य रहाणे के साथ 70 रन की साझेदारी की। चाय के समय रहाणे 31 रन बनाकर खेल रहे थे।

रिद्धिमान साहा भी एक रन बनाकर आउट
रिद्धिमान साहा (1) एबोट की शानदार इनस्विंगर का शिकार हुए। शीर्षक्रम के बल्लेबाजों में सिर्फ कोहली आत्मविश्वास से भरे लग रहे थे। उन्होंने रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 50 रन सिर्फ 67 गेंद में जोड़े। दोनों ने तेजी से रन बनाकर दिखा दिया कि पिच में कोई खराबी नहीं है बल्कि शीर्षक्रम के बल्लेबाज खराब शाॅट खेलकर आउट हुए हैं।

मुरली विजय 12 रन बनाकर आउट
सुबह के सत्र में दक्षिण अफ्रीका के लिये श्रृंखला में पहली बार खेल रहे आफ स्पिनर पीएट ने फार्म में चल रहे मुरली विजय (12) को आउट किया। कप्तान विराट कोहली ने चौथी बार टाॅस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत की शुरूआत धीमी रही और पहले 15 ओवर में सिर्फ 29 रन बने। कोटला की धीमी पिच पर बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं मिल सका।

धवन ने 13वें ओवर में पीएट को पारी का पहला चौका लगाया। एबोट के अगले ओवर में उसने दूसरा चौका लगाया । विजय को 10 के स्कोर पर जीवनदान मिला जब काइल एबोट की गेंद पर एबी डिविलियर्स ने दूसरी स्लिप में उनका कैच लपका लेकिन तीसरे अंपायर सी के नंदन ने इसे नोबाॅल करार दिया।

विजय हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और दो रन जोड़कर आउट हो गए । पीएट की सीधी पड़ती गेंद पर उन्होंने पहली स्लिप में हाशिम अमला को कैच थमाया। विजय ने 84 मिनट क्रीज पर रहकर 12 रन बनाए। भारत का पहला विकेट 30 के स्कोर पर गिरा।

टीमें इस प्रकार है-
टीम इंडिया- मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव और ईशांत शर्मा।

दक्षिण अफ्रीका- डीन एल्‍गर, टेंबा बावुमा, हाशिम अमला, एबी डी’विलियर्स, फाफ डु प्‍लेसिस, जेपी डुमिनी, डान विलास, डान पीड्ट, काइल एबॉट, मोर्ने मोर्केल और इमरान ताहिर।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF