क्या है भारतीय खिलाड़ियों के फिटनेस का राज

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 02-09-2017 / 10:19 AM
  • Update Date: 02-09-2017 / 10:19 AM

भारत में हाल के सालों में क्रिकेट का क्रेज काफी बढ़ा है और बढ़ी है क्रिकेट खिलाड़ियों की फिटनेस। अब पहले के मुकाबले भारतीय टीम में ऐसे खिलाड़ी देखने को मिलते हैं, जो फिट हैं और मैदान पर तेज दौड़ सकते हैं, डाइव लगा सकते हैं और जिम में देखे जाते हैं। क्रिकेटरों की इस फिटनेस की वजह उनकी डाइट भी है। हर कोई जानना चाहता है कि मैदान पर सबके छक्के छुड़ाने वाले क्रिकेटर्स आखिर खाते क्या हैं। अन्य स्पोर्ट्स के खिलाड़ियों की तरह हमेशा फिट रहने के लिए क्रिकेटरों को भी एक अच्छी डाइट लेनी होती है। भारतीय क्रिकेटर्स नॉन वेज के साथ वेज डाइट लेना भी खूब पसंद करते हैं। वहीं, कुछ क्रिकेटर्स अपने घर में बने हुए खाने को ज्यादा तवज्जो देते हैं। आइए जानते हैं कि क्या खाते हैं भारतीय क्रिकेटर।

महेंद्र सिंह धौनी
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान धौनी जब टीम में आए थे, तो उस दौरान खबरें थी कि वे दिन में 5 लीटर दूध पीते हैं। हालांकि ये सब बेकार की बातें हैं। धौनी लंच में हल्का खाना खाते हैं, जिसमें ज्यादातर रोटियां, मसूर की दाल व चिकन शामिल होता है। वहीं, ब्रेकफास्ट में वे दलिया और अनाज खाना पसंद करते हैं। साथ ही नट्स और फ्रूट जूस भी लेते हैं। वे दिन में एनर्जी ड्रिंक हमेशा लेते रहते हैं। उनका पसंदीदा भारतीय भोजन बटर चिकन है।

विराट कोहली
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय टीम के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं। विराट नॉन वेज में लैंब फिश खाना खूब पसंद करते हैं। वे इसका सेवन अपने डाइट के अनुसार करते हैं। विराट अक्सर सलाद खाते हैं, ताकि उन्हें ज्यादा भूख न लगे। कोहली जब विदेश दौरे पर होते हैं, तब वे लैंब चॉप्स और पिंक सॉलमन खाना पसंद करते हैं। खबरों के अनुसार वो जो पानी पीते हैं, वो फ्रांस से एक्सपोर्ट होकर आता है। ‘Evian’ब्रांड के इस एक लीटर पानी के लिए 600 रुपए चुकाने पड़ते हैं।

रोहित शर्मा
भारतीय टीम के हिट मैन रोहित शर्मा कई वर्षों से ओपनर के तौर पर खेल रहे हैं। रोहित खुद को फिट रखने के लिए उबले हुए अंडे खाते हैं, ताकि वे हर बार गेंद को बाउंड्री से बाहर पहुंचा दें। रोहित की फेवरेट इंडियन डिश आलू का पराठा है, इसके अलावा नाश्‍ते में वे पोहा खाना भी खूब पसंद करते हैं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF