आईसीसी की टीम में सिर्फ दो भारतीय, अश्विन-शमी को मौका

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 02-12-2015 / 7:07 PM
  • Update Date: 02-12-2015 / 7:11 PM

2015_12$largeimg02_Dec_2015_153007090दुबई। भारत का कोई क्रिकेटर वर्ष 2015 की आईसीसी टेस्ट टीम में जगह नहीं बना सका है जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वर्ष की वनडे टीम में जगह पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। आईसीसी ने बुधवार को टीमों का ऐलान किया। भारतीय आॅफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टेस्ट टीम में 12वां खिलाड़ी बनाया गया है।

टीमों का चयन आईसीसी क्रिकेट समिति ने किया है जिसके अध्यक्ष आईसीसी की क्रिकेट समिति के प्रमुख और भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले हैं। क्वालीफिकेशन अवधि 18 सितंबर 2014 से 13 सितंबर 2015 के बीच की थी।
चयन समिति में वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप, इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज मार्क बूचर, आॅस्ट्रेलिया की पूर्व महिला कप्तान बेलिंडा क्लार्क और हिंदू तथा स्पोर्ट्सस्टार के डेपुटी एडीटर जी विश्वनाथ शामिल थे। व्यक्तिगत पुरस्कार के विजेताओं के नाम का ऐलान इस महीने के आखिर में किया जाएगा।

एलेस्टेयर कुक को टीम का कप्तान चुना गया है जिसमें इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्राड और जो रूट शामिल है। यह 2009 के बाद पांचवीं बार है जब ब्राड को आईसीसी वर्ष की टेस्ट टीम में चुना गया।

इससे पहले वह 2009, 2011 , 2012 और 2014 में टीम का हिस्सा रह चुके हैं। कुक चौथी बार चुने गए हैं और कप्तान 2013 के बाद दूसरी बार बने हैं। स्टीव स्मिथ के अलावा आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और जोश हेजलवुड को भी टीम में जगह मिली है।

पाकिस्तान के यूनिस खान, विकेटकीपर सरफराज अहमद और लेग स्पिनर यासिर शाह भी टीम में हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और केन विलियमसन को भी इसमें जगह मिली है। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पांच साल में चौथी बार वनडे टीम में चुना गया और वह पहली बार कप्तान बने हैं।

उनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और इमरान ताहिर भी टीम में हैं। हाल ही में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले कुमार संगकारा विकेटकीपर बने हैं। वह 2011, 2012 और 2013 में टीम का हिस्सा रह चुके हैं। श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान को भी टीम में जगह मिली है।

वनडे टीम में भारत से सिर्फ तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को शामिल किया गया है। बांग्लादेश के 20 वर्षीय तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान आईसीसी वनडे टीम में जगह पाने वाले अपने देश के पहले खिलाड़ी हो गए। शाकिब अल हसन इससे पहले 2009 में टेस्ट टीम में रह चुके हैं।

कुंबले ने कहा- मैं टेस्ट और वनडे टीम में जगह बनाने वाले सभी खिलाड़ियों को बधाई देना चाहता हूं। यह काफी कठिन काम था क्योंकि पिछले एक साल में खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

आईसीसी वर्ष 2015 की टेस्ट टीम-
बल्लेबाजी क्रम के आधार पर डेविड वार्नर (आॅस्ट्रेलिया), एलेस्टेयर कुक (इंग्लैंड), कप्तान, केन विलियमसन (न्यूजीलैंड), यूनिस खान (पाकिस्तान), स्टीवन स्मिथ (आॅस्ट्रेलिया), जो रूट (इंग्लैंड), सरफराज अहमद (पाकिस्तान), स्टुअर्ट ब्राड (इंग्लैंड), ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), यासिर शाह (पाकिस्तान), जोश हेजलवुड (आॅस्ट्रेलिया), 12वां खिलाड़ी (आर अश्विन) भारत।

वनडे टीम: बल्लेबाजी क्रम के आधार पर- तिलकरत्ने दिलशान (श्रीलंका), हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका), कुमार संगकारा (श्रीलंका) , एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका, कप्तान), स्टीव स्मिथ (आॅस्ट्रेलिया), रोस टेलर (न्यूजीलैंड), ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), मोहम्मद शमी (भारत), मिशेल स्टार्क (आॅस्ट्रेलिया ) मुस्ताफिर रहमान (बांग्लादेश), इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका):, 12वां खिलाड़ी जो रूट (इंग्लैंड)।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF