अमेरिका-दक्षिण कोरिया का संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 22-08-2017 / 9:09 PM
  • Update Date: 22-08-2017 / 9:09 PM

सियोल। उत्तर कोरिया और चीन की कड़ी आपत्ति के बावजूद अमेरिका और दक्षिण कोरिया का सैन्य अभ्यास शुरू हो गया। कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़े तनाव के बीच हो रहे इस सैन्य अभ्यास को लेकर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन ने कहा है कि ये पूरी तरह से सुरक्षात्मक अभ्यास है।

31 अगस्त तक चलने वाले इस वार्षिक सैन्य अभ्यास में कम्प्यू्टर के जरिये युद्ध की स्थितियां पैदा करके अभ्यास किया जा रहा है। इतना ही नहीं इसमें कृत्रिम रुप से परमाणु हथियार से लैस उत्तर कोरिया से युद्ध की स्थितियां बनाई जा रही हैं और उससे निपटने का अभ्यास किया जा रहा है।

अमेरिका ने भी कहा है कि वह सुरक्षा की रणनीति से अभ्यास कर रहा है। हालांकि अमेरिकी सेना की प्रवक्ता मिशेल थॉमस ने ये कहने से भी नहीं चूके कि दक्षिण कोरिया की सुरक्षा के लिए अगर अमेरिका को कुछ बड़ा करना पड़ा तो उसके लिए वो तैयार है।

इधर उत्तर कोरिया शुरू से ही इस युद्धाभ्यास को युद्ध की तैयारियों के तौर पर देख रहा है और उसे आशंका है कि अभ्यास के बहाने एकजुट होकर अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैनिक कभी भी उस पर हमला बोल सकते हैं।

परमाणु हथियार और मिसाइल विकास कार्यक्रम के चलते संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा रखे हैं। अमेरिका ने समुद्र में उसे घेर रखा है। बावजूद इसके उत्तर कोरिया ने फरवरी से अभी तक 270 मिलियन डॉलर की विदेशी मुद्रा अर्जित कर ली है। वह कहीं से भी एहसास नहीं होने दे रहा कि वह परेशान है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF